दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Delhi Property Registry Online Registration 2022 | Delhi Property ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे करें?

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Delhi Property Registry Online Registration 2022 | Delhi Property ऑनलाइन रजिस्ट्री कैसे करें?

Delhi Property Registry Online Registration

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करें

आमतौर पर देखा जाता है कि प्रॉपर्टी खरीदना आसान होता है लेकिन इससे जुड़े सरकारी काम जैसे रजिस्ट्री, स्टांप ड्यूटी, चालान आदि में काफी समय लगता है और यह काफी थका देने वाली प्रक्रिया है। लेकिन अब इनमें से कई काम ऑनलाइन हो चुके हैं, जिनका जिक्र हम आज इस ब्लॉग में करेंगे। आज हम आपको दिल्ली संपत्ति रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन पंजीकरण के बारे में बताएंगे।

आर्टिकल नामदिल्ली ज़मीन रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
लाभार्थीदिल्ली में संपत्ति(प्रॉपर्टी) खरीदार
उदेश्यऑनलाइन सुविधा के माध्यम से समय की बचत और कार्य में पारदर्शिता
आवेदनऑनलाइन
अधिकारिक वेबसाईटhttps://doris.delhigovt.nic.in/
Delhi Property Registry Online Registration

इसे भी देखें : विधार्थी प्रतिभा योजना दिल्ली ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के फायदे।

  • अब आपको ऑफिस के चक्कर नहीं काटने होंगे जिससे समय की बचत होगी।
  • घूसखोरी और धोखाधड़ी जैसे अवैध कार्यों पर रोक लगेगी।
  • ऑनलाइन तरीके से आप यह काम घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल से कर पाएंगे।

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री रजिस्ट्रेशन में स्टैंप ड्यूटी की दरें

वर्गस्टैंप ड्यूटी %
महिलाओ के लिए4%
पुरषो के लिए6%
संयुक्त मालिक (पुरुष और महिला दोनों)5%

दिल्ली में प्रॉपर्टी के लिए सर्किल रेट्स

एरिया की कैटेगरीप्रॉपर्टी की कीमत (प्रति वर्ग मीटर)
A7.74 लाख रुपये
B2.46 लाख रुपये
C1.60 लाख रुपये
D1.28 लाख रुपये
E 70,080 रुपये
F56,640 रुपये
G46,200 रुपये
H23,280 रुपये

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए आवश्यक दस्तावेज़ |

  • भूमि संबंधी सभी दस्तावेजों की मूल फोटोकॉपी
  • खरीदार और विक्रेता की पहचान करने के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड और पास पोर्ट साइज फोटो जैसे दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • ई-रजिस्ट्रेशन जमा शुल्क की रसीद के साथ जमीन की अंडरटेकिंग और नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  • क्रेता और विक्रेता के मूल आईडी प्रमाण के साथ-साथ दोनों के गवाहों के मूल आईडी प्रमाण की भी आवश्यकता होगी।
  • हाउस टैक्स की स्लिप की जरुरत होगी।
  • बैनामा (Sale deed)

इसे भी पढ़ें : दिल्ली मुख्यामंत्री अवास योजना के लिए अप्लाई कैसे करें ?

दिल्ली में प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के दस्तावेजों की जांच कैसे करें?

अगर आप दिल्ली में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं तो इन दस्तावेजों को प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन से पहले बारीकी से जांच लें.

  1. मदर डीड : यह एक प्रकार के दस्तावेज होते है जिसमे समय समय पर प्रॉपर्टी किस किस के नाम थी इसका ब्यौरा होता है मतलब यह उस जमीन का इतिहास बताता है की किसने खरीदी और किसकी कितनी बार बेच गयी।
  2. भवन निर्माण प्लान : यह सुनिचित करता है की बिल्डिंग किसी तरह से गैर क़ानूनी ढंग से न बनायीं गयी हो और यह पूर्ण तरीके से क़ानूनी हो।
  3. जोखिम प्रमाणपत्र : यह दस्तावेज बहुत जरुरी है इसमें यह आपको प्रॉपर्टी के बारे में जानकारी देता है की प्रोपेर्ट किसी सरकारी नियम के अनुसार प्रतिबन्ध या किसी कर्जदार ( लोन ) के केस में विलिप्त तो नहीं है इससे जांच ले की प्रॉपर्टी के लिए किसी भी तरह का लेंन देन का विवरण ना हो । यह आप रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी ऑफिस से जरूर प्राप्त करें।
  4. टैक्स रसीदें (Tax receipts) : विक्रेता द्वारा हाउस टैक्स का पूर्ण भुगतान किया गया है या नहीं इसकी जांच कर ले और इसकी रसीद भी प्राप्त करे।
  5. सर्वे स्केच : विक्रेता द्वारा बताये गए जमीन के हिस्से को सही तरह से माप ले।

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें (Delhi Property Registry Online Registration )

Step 1. सबसे पहले आप Delhi Online Registration Information System की वेबसाइट वेबसाइट https://doris.delhigovt.nic.in/ पर जाएं। इसमें Deed Writer के ऑप्शन को चुने।

Step 2. अब डीड राइटर का पेज खुलेगा जिसमे आपको डीड का प्रकार चूज करना है Deed,sub Deed उसके बाद आपको first party की डिटेल जैसे – नाम,पिता का नाम , घर का एड्रेस और लिंग) फिर आपको second party पार्टी सेलेक्ट करना है और उसके बाद witness को सेलेक्ट करना है जिसमे आपको मांगी गयी डिटेल्स भरनी है |

Step 3. स्टैंप शुल्क की गणना करें : जमीन की खरीद भेज में आने वाली चार्जेज को स्टैंप ड्यूटी बोलते है इसको आप  https://eval.delhigovt.nic.in/ पर जाकर कैलकुलेट कर सकते है। जिसके लिए आपको वेबसाइट पर जाकर सब-रजिस्ट्रार जोन पर क्लिक करना होगा। यह गणना मौजूदा रेट पर , प्लाट के कुल एरिया , और वर्तमान वर्ष के आधार पर किया जाता है।

Step 4. ई स्टैंप पेपर की खरीद : अब आपको ई स्टैंप खरीदना होगा जिसके लिए आप इस इस वेबसाइट https://www.shcilestamp.com/ ) पर जाए और इमेज की तरह क्लिक करें और पूछी हुए जानकारी देकर ई स्टैंप ख़रीदे।

Step 5. ई स्टैंप पेपर अधिकृत(Authorized) : अब आपको ख़रीदे गए इ स्टाम्प को अधिकृत करना है उसके लिए आप दिए गए लिंक https://www.shcilestamp.com/ पर क्लिक करें और निचे दिए हुए इमेज को फॉलो करें।

Step 6. पंजीकरण शुल्क का भुगतान : पंजीकरण शुल्क का भुगतान के लिए आप होम पेज पर जाये या दिए लिंक पर क्लिक करें https://www.shcilestamp.com/estamp_reg_home.html अब E-registration पर क्लीक करें और शुल्क का भुगतान करें और भुगतान रसीद को भविष्य के संदर्भ के लिए रखें।

Step 7. सब रजिस्ट्रार ऑफिस का अपॉइंटमेंट : अब आपको अपने डिस्ट्रिक्ट के सब रजिस्ट्रार ऑफिस का अपॉइंटमेंट लेना होगा जसिके लिए आप यहाँ http://srams.delhi.gov.in/  लिंक में क्लीक करें जो आपको आपको वेबसाइट पर ले जाएगी उसके बाद आपको मांगी गयी जानकारी देते हुए अपनी अपॉइंटमेंट बुक करनी है।

Step 8. सब रजिस्ट्रार ऑफिस जाएं :आपको सब रजिस्ट्रार ऑफिस पर निर्धारित समय एवं तिथि पर पहुंचना है ध्यान रखे की आप के पास सारे डॉक्यूमेंट मौजूद हो। अपॉइंटमेंट के बाद आपको एक रसीद मिलेगी इसको आपको संभाल कर रखना है।

यहाँआपकी दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया समाप्त होती है धन्यवाद।

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित सवाल और जवाब ( FAQ )

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए स्टाम्प शुल्क कितना लगता है?

आपको बता दे की यदि आप दिल्ली स्टाम्प शुल्क के बारे में जानना चाहते है तो यहाँ महिलाओं के लिए अलग और पुरुषों के लिए अलग लगता है जो की आपक मेरे पोस्ट में मेंटेन किया गया है.अतः आप पुरे पोस्ट को सही से पढ़िए आपको दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन के सम्बंधित सभी सवाल और उसके जबाब मिल जायेंगे.

दिल्ली प्रॉपर्टी रजिस्ट्री के लिए ऑफिसियल वेबसाईट क्या है?

दिल्ली पेरोपेर्टी रजिस्ट्री रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन करने के लिए ऑफिसियल वेबसाईट https://doris.delhigovt.nic.in है, आप इसे गूगल में सर्च कर अपना पेरोपेर्टी रजिस्ट्री ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

आप इसे भी जरुर पढियें

The Author

Manoj Rawat

Leave a Reply

Your email address will not be published.